Students Review
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

CBSE 2019/ छात्रों को दर्ज करानी होगी इतनी उपस्थिति, वरना नहीं दे पाएंगे बोर्ड परीक्षाएं

अगर आप इस बार सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं देने जा रहे हैं तो ये ख़बर आपके लिए बेहद खास और अहम है। अगर इस बार 1 जनवरी, 2019 तक आपकी मौजदूगी 75 फीसदी तक दर्ज नहीं हुई तो आप बोर्ड परीक्षाएं नहीं दे पाएंगे। जी हां…सीबीएसई ने इस तरह का निर्देश पहली बार जारी किया है। अगर छात्र इस मानक को पूरा नहीं करते हैं तो उन्हे परीक्षा में बैठने से भी रोका जा सकता है। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले के चलते ही सीबीएसई ने आंकड़ों की समय सीमा निर्धारित की है। सभी स्कूल प्रशासन को नोटिस भेजकर बताया गया है कि छात्रों की उपस्थिति का आंकलन सत्र शुरू से लेकर 1 जनवरी 2019 तक होगा। इससे सीधे सीधे 15 दिन कम हो गए हैं क्योंकि पहले उपस्थिति का आंकड़ा 15 जनवरी तक गिना जाता था। लेकिन अब नए निर्देश के मुताबिक, सत्र शुरू होने से लेकर 1जनवरी, 2019 तक की अटेन्डेंस काउंट की जाएगी।

फरवरी में होनी हैं बोर्ड परीक्षाएं
आपको बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित होंगी। जबकि प्रेक्टिकल परीक्षा जनवरी में ही होनी है। लेकिन इस बार परीक्षा पैटर्न में भी कई बदलाव किए गए हैं। वही अब उपस्थिति का आंकड़ा भी 75 फीसदी तक होना चाहिए। वरना छात्र बोर्ड परीक्षाओं से वंचित भी रह सकते हैं।






ssc coaching,bank coaching,nda coaching,afcat coaching,cds coaching,ctet coaching,dsssb coaching,cat coaching,clat coaching,

قالب وردپرس

Share with your friends